Skip to main content

बिंदू की हत्या (यह किसी कवि की कविता नहीं है...)




बिंदू की हत्या

बिंदू
गाँव की एक मासूम लडकी
नाजुक उम्र की लहरों पर सवार
मन के सपनों के डोले मे डोलते
और तन के झूले में झूलते
पूरवी हवा के हिलोरों के बीच 
रुमानी सपनाें की दलहीज पर
अभी अपने पहले कदमों को रखा ही था ।

सपनों के मखमली बादलों पर
व्ह अभी सवार  हर्ई ही थी,
परियों की तरह उडने के लिए ।
कि अमावस की काली रात आन पडी ।

काली रात के साथ काली  आंधी भी आयी 
आँधी भी ऐसी की सब दिये बुझ गये,
चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा छा गया,
अँधेरे की स्याही भी इतनी काली
कि सभी सफेद मानव
काले दानव में बदल गये ।

अपने अपने  नहीं रह,े 
सब राक्षस बन गये
गरम रक्त और माँस की खोज में
भटकते हुए  राक्षस ,
शरीर पर चुभने वाले काँटो के साथ,
चेहरे पर रक्त पिपासु बडे बडे दाँतो के साथ ।

सब प्रेत बन गये
भूखे प्यासे प्रेत
अँधेरों में भटकने वाले प्रेत
नोचने खसोटने वाले प्रेत
डराने और कराहने वाले प्रेत ।

ल्ेकिन बिदू तो अभी भी उजाली थी
सूनहले सपनों की डोली पर सवार
अँधेरी गलियों में भी
रुमानी रोशनी  में
काली अंधेरी रात के खत्म होने का
इंतजार कर रही थी बिंदू ।

लेकिन सुनहले सपनों की
रुमानी रोशनी और कोमल गर्मी
मे साँसे लेती डूबती उतराती बिंदू
ठंडे प्रेतों और उबलते रक्त के दानवों
को सह्य नहीं थी । 

सब के सब निर्दयी दुश्मन बन गये ।
स्वयं सपने नहीं देख सकने वाले
सपनों की दुनिया में हिलोरे लेने वाली
बिंदू की हत्या पर उतारु हो गये ।  

किसी ने उसे पीछे से दबोचा
किसी ने आगे से उसकी गर्दन को  दबाया
किसी ने उसके पैरों को खींचा
कइयों ने उसके शरीर को काँटो
और दाँतो से छेद डाला ।
रक्त के  फव्वारे फूट पडे।

बिंदु का रोम रोम तडपने लगा,
बिंद का तन मन चीखने लगा,
लेकिन उसकी चीख
सपनों की हत्या पर उतारु
प्रेतों और दानवों के हिंसक
और पागलपन से भरे
अट्टहासों में दब गये ।

दानव बिंदू के गरम रक्त को पीते रहे,
अट्टहास करते रहे ।
पागलपन ने ना कुछ देखा, ना कुछ सुना
बिंदू के सपनों की और चिखों की
उस रात हत्या कर दी गयी ।
उस काली अमावस रात को
रुमानी सपनों की बलि चढा दी गयी ।

बलि पाकर वह काल रात्रि थोडी लम्बी हो गयी ।
सूरज अगले दिन देर से निकला।
रात भर भटकने वाले प्रेत और दानव बेहोशी में सो गये ।

शाम हुई तो अंधेरे में सब प्रेत और दानव मलामी बन गये ।
बिंदू की ठंढी लाश को मलामियों न कंधे पर उठाया
और खेतों में ले जाकर जला दिया ।

जब सब समाप्त हो गया
तब मलामी फिर से आदमी बन गये
दानवों और प्रेतों को सभी ने अपने शरीर मे पुनः छिपा लिया। 
सपनीली बिंदू  की हत्या हुई थी ,
इसीलिए अगले दिन गाँव में ऐलान हुआ
रुमानी सपने देखना अपराध है ।

गाँव में एक बार फिर से बिजली गिरी ।
इस बार भी  बिजली दानवी थी । 
अब सब आदमी जिंदा लाश बन गये।
ठंढे शरीर वाले प्रेताद्मी ।
सब प्रेताद्मी अपनी अपनी लाश के मलामी बन गये ।
गाँव सिर्फ मलामियों का गाँव बन गया ।
गाँव अब शापित हो गया था ।


सरिता गिरी, २०६९।१०।१३

Comments

  1. The poem is not in format. Yet the lyrics is revealing the disparities of our society and the malpractices.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

What triggered the rage?

Some days ago I posted a tweet saying that the national unity can be strengthened in the country by sharing the symbols of dress and language of two different and distinct peoples as the official symbols of Nationalism. What happened immediately after that was surprising as well as shocking. There was a kind of flash flood of tweets directed to me and submerging me. I was getting breathless as I was trying to read each and every one of them. But before I could finish one, another one was there. Huge number of tweets in replies  coming like shells of bomb with super speed was not some thing natural, and as someone tweeted afterwards that nearly 300 tweets per minute were coming to me.They were hurting me and making my soul bleed in pain. I then     realized what  the rage of racism and hatred could be like and how powerful the hidden rage can be when it explodes all of a sudden like a volcano . I also realized that how disastrous the impacts   could be upon a supposedly vulnerabl

राष्ट्रपतिको दायित्वः पुनर्निर्माण वा विनिर्माण

राष्ट्रपतिको दायित्वः  पुनर्निर्माण वा विनिर्माण ( राजाले आर्जेको मुलुकमा एक जना समान्य नागरिक राष्ट्रपति भयी राष्टप्रमुख बनेका छन।अहिले राष्ट्रपतिज्यूले हतारमा उठाएको आफ्नो कदमले गर्दा अपठ्यारोमा परी सक्नु भएको छ । वहाँ त्यस बाट आफू कसरी निस्कनु हुन्छ वा देशलाई निकास दिनका लागि कसरी अगाडी बढनु हुन्छ ? सर्वाधिक महत्वको विषय हुन पुगेकोछ । वहाँको कदमले प्रमाणित गर्नेछ, वहाँँ राजा जस्तो बन्दी हुनु हुन्छ वा कानूनको अधिनमा रही स्वयं पनि स्वतन्त्र हुनुहुन्छ र सबैको स्वतंत्रता सुरक्षित राख्नुहुन्छ । वहाँको कदमले दर्शाउनेछ कि वहाँ हिजो को नेपाल को विनिर्माण गरी नया नेपालको निर्माणका लागि मार्ग प्रशस्त गर्नु हुनेछ वा हिजोकै नेपालको पुनस्र्थापनामा लाग्नुहनेछ । पुननिर्माणले मुलुक लाई यथास्थितिवाद तिर धकेल्छ भने विनिर्माणले जनताले अपेक्षागरेको नया नेपालको निर्माणको जग बसाल्छ।)  राजाले आर्जेको मुलुकमा एक जना समान्य नागरिक राष्ट्रपति भयी राष्ट्रप्रमुख बनेका छन। विजीतहरुको मुलुक (एयककभककष्यल)लाई सबैको देश (अयगलतचथ) बनाउन्को बीडा राष्ट्रपतिज्यूले थाम्नु भएकोछ र त्यो काम आफूमा स्यानो र सजिलो काम

विदेशमा महिला कामदार- उमेरहदबंदी को अर्थराजनीति

अन्नुपुर्ण पोष्ट २०६९ साउन २९ गते, AUGUST 13, 2012,MOONDAY मा प्रकाशित लेख  खाडी मुलुकमा नेपाली महिलाका लागि रोजगारको पर्याप्त अवसर छ, तर घरेलु कामदारको सुरक्षित र मर्यादित रोजगारका लागि सम्झौता गरी पठाउने व्यवस्था नगरी उनीहरु लाई रोक्नु धेरैका लागि रोचक र लाभदायी अर्थराजनीति हुन सक्दछ।   विदेशमा महिला कामदार-उमेरहदबंदी को अर्थराजनीति   - सरिता गिरी          घरेलु कामदार भई वैदेशिक रोजगारका लागि जान खोज्ने नेपाली महिलाको उमेर हद ३० वर्ष तोक्ने नेपाल सरकारको १० बुँदे निर्णय महिला समानता र स्वतंत्रता को अधिकारमाथि ठाडो आक्रमण हो । माओवादी दल जसले हिजो कम्यूनिष्ट क्रान्ति र महिला उन्मुक्तिको नारा दिई उनीहरुलाई बन्दूक बोकेर सशस्त्र हिसां गर्न सिकायो, सत्तामा गएपश्चात् उसले तिनैमािथ बुर्जुवाबादी, सामन्तवादी र पितृसतावादी नीति कसरी अख्तियार गर्नपर्याे, सरकारको यो निर्णय अन्तिरम संविधान र वैदेशिक रोजगार ऐन २०६४ विपरीत छ । तर कानूनभंदा पनि आदेश र निर्देशनको आधारमा शासन चलाउने परम्पराको जरो नेपालमा गहिरो रहेको छ । दिनै पछि बाँच्नका लागि संघर्ष गरीरहेको समान्य जनता र वैदे